देहरादून I स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत टिहरी जनपद के चंबा को ओडीएफ प्लस प्लस शहर घोषित किया गया है। नगर पालिका परिषद चंबा के दावों का निरीक्षण करने के बाद शुक्रवार को आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।
चंबा शहर प्रदेश की पहली निकाय है, जिसे खुले से शौच मुक्त अभियान में डबल प्लस घोषित किया गया है। इस श्रेणी के लिए नगर निगम देहरादून के दावे का निरीक्षण भी किया जा रहा है। वहीं, नगर पंचायत अगस्त्यमुनि को ओडीएफ प्लस में पहला और नगर पालिका परिषद मुनीकीरेती को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत उत्तराखंड 18 फरवरी 2018 को खुले से शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित हो चुका है। इसके तहत प्रत्येक घर में शौचालय होने पर निकाय को ओडीएफ घोषित करने के मानक थे। केंद्र सरकार ने ओपीडी के साथ सीवरेज और सेफ्टी टैंक सिस्टम में सुधार के लिए ओडीएफ प्लस और ओडीएफ प्लस प्लस श्रेणी तय की है।

ओडीएफ प्लस प्लस श्रेणी के लिए नगर पालिका परिषद चंबा और नगर निगम देहरादून ने दावा किया था। 13 दिसंबर से चंबा शहर में ओडीएफ प्लस प्लस के मानकों का निरीक्षण किया गया। सभी दावे सही पाए जाने पर केंद्र सरकार ने चंबा शहर को ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया है।

क्या है ओडीएफ प्लस प्लस

छोटा शहर होने के कारण नगर पालिका परिषद चंबा ने यह उपलब्धि हासिल कर ली है, लेकिन नगर निगम देहरादून के लिए यह आसान नहीं है। ओडीएफ प्लस के लिए प्रदेश के 90 निकायों ने दावा किया है। इन निकायों का निरीक्षण 31 जनवरी तक पूरा होने के बाद केंद्र की ओर से सूची जारी की जाएगी। 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ प्लस प्लस घोषित होने के लिए प्रत्येक घर में शौचालय होने के साथ ही शहर में सीवरेज व सेफ्टी टैंक सिस्टम, सार्वजनिक शौचालय के मानक तय किए गए है। नगर पालिका परिषद चंबा केंद्र के इन मानकों का खरा उतरी है। यहां सेफ्टी टैंक से एकत्रित होने वाले सीवेज के निस्तारण के लिए पांच एमएलटी का ट्रीटमेंट टैंक बनाया गया है। सार्वजनिक शौचालयों में बिजली, वास बेसिन और सफाई सही पाई गई है। इसके आधार पर केंद्र सरकार ने चंबा शहर को ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए ओडीएफ प्लस प्लस घोषित चंबा शहर को सीधे 500 अंकों का लाभ मिलेगा। 

 उत्तराखंड राज्य ने स्वच्छ भारत मिशन में प्रगति की है। चंबा शहर का ओडीएफ प्लस प्लस घोषित होना एक बड़ी उपलब्धि है। प्रदेश के अन्य शहरों में ओडीएफ प्लस घोषित करने के लिए केंद्र की ओर से निरीक्षण किया जा रहा है। आने वाले समय में प्रदेश स्वच्छता में एक मिसाल तैयार करेगा।
- मदन कौशिक, शहरी विकास मंत्री
Share To:

Post A Comment: