देहरादून I गैरसैंण में प्रस्तावित बजट सत्र का समय बढ़ाने के लिए कांग्रेस ने पूरी ताकत लगाने का दावा किया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह के मुताबिक पांच दिन के सत्र में किसी भी तरह से राज्यपाल का भाषण और बजट पारित कराने का काम नहीं किया जा सकता है। सत्र से पहले पांच दिन के काम को तय करने के लिए कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी।
कार्यमंत्रणा समिति में नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल और स्वयं वे शामिल हैं। कांग्रेस भवन मेें शनिवार को मीडिया से मुखातिब प्रीतम सिंह ने कहा कि वे तीनों प्रदेश सरकार पर बजट सत्र का समय बढ़ाने का दबाव डालेंगे। सरकार चाहे तो होली के बाद भी बजट सत्र जारी रख सकती है।

गैरसैंण में तीन मार्च से लेकर सात मार्च तक बजट सत्र होगा

कांग्रेस इस बात पर भी सहमत है कि बाकी का सत्र देहरादून में आयोजित कर लिया जाए। प्रदेश अध्यक्ष के मुताबिक बजट सत्र का समय कम होने से सरकार की नीतियों और बजट पर भी ढंग से चर्चा नहीं हो पाएगी। राज्यपाल के भाषण पर चर्चा के लिए ही कम से कम दो दिन का समय चाहिए।

इसके बाद बजट पर भी चर्चा होनी है। सरकार की ओर से विभागों का बजट भी सदन में रखा जाएगा। विभागों के बजट पर विपक्ष की ओर से कटौती प्रस्ताव भी लाया जाएगा। इन सब प्रस्तावों पर बातचीत के लिए भी समय चाहिए। गैरसैंण में तीन मार्च से लेकर सात मार्च तक बजट सत्र होगा। सत्र का समय बढ़ाने की मांग पहले भी उठी थी तो सरकार ने एक दिन बढ़ा दिया था।
Share To:

Post A Comment: