नई दिल्ली. सरकारी क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने शनिवार को जानकारी दी है कि पीएनबी के साथ दो अन्य बैंकों के विलय प्रक्रिया पूरी होने के बाद तीनों बैंकों के वेबसाइट एक ही लैंडिंग पेज होगा. यानी एक ही वेबसाइट पर आपको तीनों बैंकों की कोई भी जरूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी. पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के विलय को हाल ही में वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने मंजूरी दी थी. बैंक के मेगा मर्जर प्रोग्राम के तहत पब्लिक सेक्टर के 10 बैंकों का विलय कर 4 ​बैंक बनाने की प्रक्रिया चल रही है. इसके बाद पब्लिक सेक्टर में देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक पीएनबी होगा. फिलहाल, भारतीय ​स्टेट बैंक पब्लिक और प्राइवेट में सेक्टर में देश का सबसे बड़ा बैंक है.


पंजाब नेशनल बैंक ने शनिवार को इस जानकारी के साथ इन तीनों बैंकों के ग्राहकों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के बारे में भी जानकारी दी है. आइए जानते हैं इनके बारे में...



1. एक ग्राहक के तौर पर इस विलय से क्या असर होगा?

इन तीनों बैंकों के विलय से ग्राहकों को कोई नुकसान नहीं होना वाला है. वो एक ऐसे बैंक के ग्राहक होंगे जो पहले से बड़ा होगा और पैन इंडिया आधाार पर उसकी पहुंच होगी. उनके पास बड़े स्तर पर बैंक ब्रांच, एटीएम नेटवर्क और बेहतर बैंकिंग टेक्नोलॉजी का एक्सेस होगा. पहले की तुलना में ग्राहकों को अधिक बैंकिंग प्रोडक्ट्स और सेवाएं भी उपलब्ध होंगी.



2. क्या OBC और UBI बैंक बंद हो रहें हैं?
नहीं. इन दोनों बैंकों का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो जाएगा. इसके बाद इन दोनों बैंकों का नाम भी बदलकर पंजाब नेशनल बैंक होगा.



3. क्या कुछ ब्रांच बंद कर दिए जाएंगे?
बैंक ने कहा है कि विलय के बाद इन तीनों बैंकों में से किसी भी बैंक का ब्रांच बंद नहीं होगा. हालांकि, बैंक ने यह भी कहा कि भविष्य उन ब्रांचों को बंद किया जा सकता है, जिनके बीच कम दूरी है. ऐसा करने से पहले बैंक की तरफ से ग्राहकों को जानकारी दे दी जाएगी.


4. क्या बैंकों के टोल फ्री नंबर और कस्टमर केयर ईमेल आईडी में कोई बदलाव होगा?

विलय होने के बाद भी तीनों बैंकों के टोल फ्री नंबर्स और कस्टमर केयर नंबर एक्टिव रहेंगे. खास बात होगी कि ​किसी भी बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क कर तीनों बैंकों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है.



5. क्या ग्राहकों को एक बार फिर से KYC जमा करनी होगी?
अगर किसी ग्राहक की KYC पहले से ही हो चुकी है तो इसे दोबार जमा करने की जरूरत नहीं होगी.



6. क्या ग्राहकों के अकाउंट डिटेल्स जैसे IFSC, MICR, डेबिट कार्ड आदि बदल जाएंगे?
बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मौजूदा अकाउंट नंबर, IFS कोड, MICR, डेबिट कार्ड आदि विलय के बाद भी वैध रहेंगे. इनमें कोई बदलाव ​नहीं किया जाएगा.



7. चेकबुक और पासबुक का क्या होगा?
इन तीनों बैंकों के विलय के बाद भी चेकबुक और पासबुक वैध रहेंगे. आगामी नोटिफिकेशन तक इनमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.




पीएनबी ने जानकारी दी है कि विलय के बाद भी सभी तीनों बैंकों के मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं बेस्ट फीचर्स के साथ उपलब्ध होंगी. मौजूदा डेबिट कार्ड भी एक्सापयरी डेट तक वैलिड होगा. एक्सपयरी के बाद इसे रिन्यू कर दिया जाएगा.
Share To:

Post A Comment: