देहरादून I जिला पंचायत की सीटों पर भाजपा भले ही आधी संख्या पर काबिज है, लेकिन कांग्रेस, अध्यक्ष की कुर्सी की राह आसान नहीं होने देगी। पार्टी ने 11 सदस्यों पर अपना दावा किया है। ऐसे में कांग्रेस का पूरा जोर चार निर्दलियों को अपनी तरफ करने पर होगा।
वह मुकाबले को टाई भी करा सकती है। भाजपा को भले ही कम मेहनत करनी पड़े, लेकिन वह भी इन्हीं के बूते अध्यक्ष पद पर काबिज हो सकती है। ऐसे में निर्दलियों की भूमिका अहम मानी जा रही है। बता दें कि भाजपा ने सदस्य चुनाव परिणामों के तत्काल बाद ही विधायक मुन्ना सिंह चौहान की पत्नी मधु चौहान को अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिया था।

भाजपा ने पंचायत चुनाव को बेहद गंभीरता से लिया था। कांग्रेस ने जहां एक भी सीट पर समर्थित प्रत्याशी नहीं उतारा था वहीं भाजपा ने 28 सीटों पर समर्थित प्रत्याशियों की घोषणा की थी। जबकि, दो सीटों को मुक्त सीट के तौर पर छोड़कर वहां से अपने पारिवारिक सदस्यों को सपोर्ट किया था।

इधर, इसे कांग्रेस की रणनीति कहो या फिर कुछ और उसने अध्यक्ष पद की प्रत्याशी की घोषणा भी सदस्य चुनाव परिणाम के 10 दिन बाद की। इस इंतजार का कांग्रेस को फायदा मिलेगा या नुकसान होगा यह तो सात नवंबर को पता चल पाएगा। 

346 मतों से जीती थीं अंजिता पंवार 

लाखा मंडल सीट से अनुसूचित जनजाति की महिला अंजिता पंवार का पूरा परिवार पहले से ही कांग्रेसी विचार धारा वाला रहा है। अंजिता ने अपनी प्रतिद्वंद्वी सोनिका गौड़ को 346 मतों से हराया था। कांग्रेस ने उन्हें चकराता क्षेत्र में प्रभावशाली होने के चलते ही चुनावी मैदान में उतारा है। 

भाजपा की मधु और कांग्रेस की अंजिता में टक्कर

जिले की ‘सरकार’ चुनने के लिए शनिवार को चुनावी बिसात बिछकर तैयार हो गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर भाजपा की मधु चौहान और कांग्रेस की अंजिता पंवार में सीधी टक्कर है। सात नवंबर को जिले की ‘सरकार’ चुनने के लिए कुल 30 सदस्य अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दोनों दलों के दिग्गज नेताओं की ओर से जीत के लिए जोड़-तोड़ शुरू कर दी है।

इससे पहले शुक्रवार को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए तीन पर्चे खरीदे गए थे। इनमें से दो पर्चे मधु चौहान और एक पर्चा कांग्रेस की अंजिता पंवार ने लिया था। शनिवार को दोनों प्रत्याशियों ने नामांकनपत्र दाखिल किए। उसके बाद इनकी जांच शुरू हुई।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी रामजीशरण शर्मा ने बताया कि जांच में दोनों प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों में कोई गलती नहीं पाई गई। मधु चौहान कचटा जिला पंचायत सीट से सदस्य हैं जबकि अंजिता पंवार लाखामंडल सीट से चुनाव जीती हैं।

उपाध्यक्ष पद पर श्याम सिंह पुंडीर

जिला पंचायत उपाध्यक्ष पद पर भाजपा के श्याम सिंह पुंडीर को निर्विरोध चुन लिया गया है। श्याम सिंह पुंडीर भाजपा के पुराने सदस्य हैं और पंचायत राजनीति में वह सालों से सक्रिय हैं। पुंडीर चंद्रोटी सीट से चुनाव जीते थे। उपाध्यक्ष पद के लिए तीन लोगों ने पर्चे खरीदे थे, लेकिन शाम तीन बजे तक केवल श्याम सिंह पुंडीर ने ही अपना नामांकन दाखिल किया था। इस लिहाज से उन्हें निर्विरोध उपाध्यक्ष घोषित किया गया है। 

Share To:

Post A Comment: