देहरादून I राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शुक्रवार को राजभवन प्रांगण में ट्यूलिप बल्ब का रोपण कर वसंतोत्सव 2020 की तैयारियों का शुभारंभ कर दिया। इस वर्ष ट्यूलिप पुष्प की 11 प्रजाति के 4000 बल्ब रोपित किए गए हैं। वसंतोत्सव में यह फूल आकर्षण का केंद्र रहेंगे। राज्यपाल के निर्देशानुसार इस वर्ष ट्यूलिप क्यारी के निकट एक सेल्फी प्वाइंट भी विकसित किया जा रहा है।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि राजभवन उद्यान में ऐसे पुष्प भी लगाए जाएं, जिनके माध्यम से पुष्प उत्पादन में लगे लोगों को प्रेरणा मिले। उन्होंने कहा कि फूलों की खेती को बढ़ावा देने से राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। राज्यपाल ने उद्यान अधिकारी को पुष्प प्रदर्शनी तक ट्यूलिप के व्यावसायिक उत्पादन की तकनीक की जानकारी देने के लिए ट्यूलिप क्यारी के निकट तकनीकी सूचना देने के भी निर्देश दिए।

प्रथम बार राजभवन परिसर में ट्यूलिप का रोपण वर्ष 2015 में किया गया था, उस समय एक प्रयोग के तौर पर मात्र 200 बल्ब का रोपण किया गया था। उद्यान अधिकारी दीपक पुरोहित ने बताया कि आमतौर पर ट्यूलिप पुष्प 6500 फीट से अधिक ऊंचाई के क्षेत्रों में होते हैं, लेकिन राजभवन में इसके नतीजे उत्साहजनक रहे हैं।

राज्यपाल ने बांटे कपड़े
पुष्प रोपण के बाद राज्यपाल ने राजभवन में उद्यान विभाग के कार्यरत कुल 32 मालियों और दैनिक श्रमिकों को ट्रैक सूट तथा महिला श्रमिकों को ऊनी सलवार कुर्ते वितरित किए। इस अवसर पर सचिव राज्यपाल रमेश कुमार सुधांशु, विधि परामर्शी कहकशां खान व राजभवन के अन्य अधिकारी व कार्मिक उपस्थित रहे।
Share To:

Post A Comment: