देहरादून । किसानों को आर्थिक सहायता देने वाली केंद्र की महत्वाकांक्षी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उत्तराखंड के 2.38 लाख किसानों को चौथी किस्त जारी नहीं हुई है। आधार नंबर, बैंक खाता व अन्य दस्तावेजों में गलती होने के कारण ऐसा हुआ है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जानी है। प्रदेश सरकार की ओर से योजना का लाभ देने के लिए सात लाख किसानों का रिकॉर्ड केंद्र को भेजा गया।

केंद्र की ओर से योजना की मॉनीटरिंग बढ़ाने से लाभार्थी किसानों की संख्या कम होती जा रही है। पहली किस्त प्रदेश के 6.72 लाख किसानों के बैंक खातों में आई थी। दूसरी 6.56 लाख और तीसरी 5.90 लाख किसानों को मिली। 

अब चौथी किस्त 4.34 लाख किसानों को ही मिल पाई है। विभागीय सूत्रों के अनुसार किसानों के आधार नंबर, बैंक खाता व अन्य दस्तावेजों में नाम, पता में गलतियां है। जिससे केंद्र ने योजना की किस्त रोक दी है। 

जन सेवा केंद्र पर सही कराएं रिकॉर्ड
पीएम किसान सम्मान योजना में पंजीकृत किसानों के रिकॉर्ड में किसी भी तरह की गलतियां हैं तो वे जन सेवा केंद्रों पर जाकर रिकॉर्ड को सही करा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि और किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान किसान अपना पंजीकरण कराने के साथ ही दस्तावेजों की गलतियों को ठीक कर सकते हैं।
-अजय शर्मा, संयुक्त निदेशक, कृषि विभाग
Share To:

Post A Comment: