गैरसैंण I उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से भराड़ीसैंण विधानसभा में शुरू होगा। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य बजट अभिभाषण से सत्र का आगाज करेंगी। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अभिभाषण का विरोध करने के संकेत दिए हैं। उसके तल्ख तेवरों को देखते हुए पहले ही दिन सदन में हंगामा होने के आसार हैं।
सत्र में शामिल होने के लिए राज्यपाल भराड़ीसैंण पहुंच चुकी हैं। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी भराड़ीसैंण पहुंच चुके हैं। सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के अधिकांश विधायक देर शाम तक भराड़ीसैंण पहुंच गए। नेता प्रतिपक्ष डॉ.इंदिरा हृदयेश ने कांग्रेस विधायक मंडल दल की बैठक ली।
 
उसके बाद विधानसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में दो दिन का एजेंडा तय किया गया। इसके मुताबिक, मंगलवार को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। बुधवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी।

बुधवार को ही होगा सदन में 2020-2021 का बजट पेश

इसी दिन प्रदेश सरकार सदन में 2020-2021 का बजट पेश करेगी। चार मार्च को कार्यमंत्रणा समिति की फिर बैठक होगी। इससे पूर्व स्पीकर ने सर्वदलीय बैठक में सभी दलों से सदन को शालीनता के साथ चलाने के लिए सहयोग की अपील की।
 
जनहित के मुद्दों को सदन में उठाना विपक्ष की जिम्मेदारी है। हम इस दायित्व को पूरी ताकत के साथ उठाएंगे। सरकार ने तीन साल में कुछ नहीं किया। सदन में सरकार से इसका हिसाब लिया जाएगा। अभिभाषण में सरकार की झूठी तारीफ की गई तो विपक्ष इसका पुरजोर विरोध करेगा। सरकार की मंशा सदन चलाने की नहीं है, वो सिर्फ सरकारी कार्य निपटाकर भाग जाना चाहती है।
- डॉ.इंदिरा हृदयेश, नेता प्रतिपक्ष

विपक्ष नियमों और परंपराओं के तहत जिन विषयों और मुद्दों को उठाएगा, सरकार उसका संतोषजनक जवाब देगी। सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार है। हमारी पूरी तैयारी है। हम आशा करते हैं कि राज्य के हित में विपक्ष सकारात्मक भूमिका निभाएगा।
- मदन कौशिक, संसदीय कार्यमंत्री, उत्तराखंड सरकार

सदन की कार्यवाही शांतिपूर्ण ढंग से चलाने में सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों की अहम भूमिका है। मुझे पूरी आशा है कि विपक्ष पूर्व की तरह सदन की कार्यवाही निर्विघ्न संचालित करने में सहयोग करेगा।
- प्रेमचंद अग्रवाल, अध्यक्ष, विधानसभा
Share To:

Post A Comment: