देहरादून I त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के अंतर्गत आज सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है। सुबह से ही लोग अपने उम्मीदवार को वोट देने के लिए लाइन में लग गए। आज देहरादून जिले के कालसी और सहसपुर विकासखंड क्षेत्र की पंचायतों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू हो गया है और शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। जिले से लगती हुई सीमाओं पर चौकसी बढ़ाई गई है। 
पिछले चरण के मतदान की तरह ही इस बार भी राज्य निर्वाचन आयोग को वोटों की बारिश की उम्मीद है। आज दूसरे चरण में 14 लाख से अधिक मतदाता 12 हजार से ज्यादा प्रत्याशियों के लिए मतदान करेंगे। इस काम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए 31 विकास खंडों में 3343 मतदान पार्टियों ने तैनाती ली है। आयोग के मुताबिक जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान में किसी तरह की कोताही न होने देने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही मतदान पार्टियों को भी रवाना कर दिया गया है। पौड़ी के लिए आयोग ने एक मतदान पार्टी को और तैनात किया है। इस तरह से चुनाव में कुल मिलाकर 3343 मतदान दलों को नियुक्त किया गया है। 
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए देहरादून जिले के कालसी और सहसपुर ब्लॉक में मतदान हो रहा है। इसके लिए बृहस्पतिवार को कालसी के लिए 127 और सहसपुर ब्लॉक के लिए 197 पोलिंग पार्टियां रवाना कर दी गई हैं। आज दोनों ब्लॉकों में सभी सरकारी और निजी संस्थानों में अवकाश है।

कुल 1,60,742 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 77,542 महिला मतदाता शामिल हैं। 161 ग्राम प्रधान, 80 क्षेत्र पंचायत और 10 जिला पंचायत सदस्यों के लिए मतदान किया जाएगा।  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण में टिहरी जिले के जौनपुर, थौलधार और प्रतापनगर ब्लॉक में एक लाख 65 हजार 843 मतदाता 1,190 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 

कुमाऊं में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में तीन ब्लॉकों के 105757 मतदाता आज मतदान करेंगे। यहां धारी, रामगढ़ और कोटाबाग ब्लॉक में आज मतदान हो रहा है। जिसके लिए 242 पोलिंग पार्टियां बृहस्पतिवार को मतदान केंद्र पहुंच गई थीं।
Share To:

Post A Comment: