रुड़की I रुड़की और मंगलौर सर्किल में 30 से अधिक पुलिसकर्मियों के डेंगू की चपेट में आने से पुलिस विभाग में खलबली मच गई है। सभी पुलिसकर्मियों का रुड़की, हरिद्वार और देहरादून के अलग-अलग अस्पतालों में उपचार चल रहा है।
डेंगू होने के चलते एसपी देहात कार्यालय में छुट्टियों के लिए प्रार्थनापत्रों के ढेर लग रहे हैं। बीमार पुलिसकर्मियों को एसपी देहात की ओर से अवकाश दिया जा रहा है। जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। मंगलवार को रुड़की देहात क्षेत्र में दो लोगों की डेंगू से मौत हो गई थी।

वहीं, डेंगू के मच्छर ने अब खाकी को भी डंक मार दिया है। रुड़की और मंगलौर सर्किल में पिछले 15 दिनों में 30 से अधिक पुलिसकर्मी डेंगू की चपेट में आए हैं। सभी को रुड़की, हरिद्वार और देहरादून के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इतनी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को डेंगू होने के बाद अधिकारी लगातार स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

एसएसपी सेंथिल अबूदई कृष्णराज एस ने जिले के सभी थानों और कोतवाली प्रभारियों को परिसर समेत सरकारी क्वार्टरों में सफाई रखने व दवा छिड़काव कराने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं, देहात क्षेत्र के थानों और कोतवाली में तैनात सिपाहियों को डेंगू होने के चलते छुट्टियों के लिए एसपी देहात नवनीत सिंह के पास लगातार प्रार्थनापत्र आ रहे हैं।

कई सिपाहियों ने डेंगू होने पर पहले छुट्टियां दी गई थीं, अब ये सिपाही डेंगू के बाद कमजोरी आने पर आराम के लिए छुट्टियां मांग रहे हैं। एसपी देहात कार्यालय की ओर से भी उन्हें आराम के लिए कुछ दिन की और छुट्टियां बढ़ा दी जा रही हैं।
 

तीन की हालत गंभीर

डेंगू से पीड़ित तीन सिपाहियों की हालात गंभीर बताई जा रही है। दो सिपाही हरिद्वार और एक का देहरादून के अस्पताल में उपचार चल रहा है। तीनों सिपाहियों की हालत गंभीर होने पर उन्हें प्लेटलेट्स चढ़ाई गई हैं। सिविल लाइंस कोतवाली से कई सिपाही और दरोगा ने हरिद्वार, देहरादून पहुंचकर खून दिया है। बताया जा रहा है कि प्लेटलेट्स चढ़ने के बाद एक सिपाही की हालत में कुछ सुधार है। 

परिवार पर भी डेंगू का कहर

जिन सिपाहियों को डेंगू हुआ है, उनके परिवार के कुछ सदस्यों को भी डेंगू हो गया। बताया जा रहा है कि सिविल लाइंस कोतवाली में तीन से चार सिपाहियों की पत्नियों को डेंगू की पुष्टि हुई है। इनका भी उपचार देहरादून और हरिद्वार में चल रहा है। डेंगू होने के बाद कोतवाली व थानों में साफ सफाई और दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है। 

थानों और कोतवाली में गंदगी की भरमार

जिले के थानों और कोतवाली में साफ सफाई की व्यवस्था सही तरीके से नहीं होती है। इतना ही नहीं कोतवाली परिसरों में ही लावारिस और अन्य टू व्हीलर वाहन खड़े रहते हैं। कई जगहों पर टायर और अन्य सामान पड़ा रहता है, जिनमें पानी भरा रहता है। इस पानी में डेंगू के मच्छर पैदा होते हैं। इन मच्छरों के काटने से भी डेंगू फैलता है। 

फिलहाल रुड़की और मंगलौर क्षेत्र में पुलिसकर्मियों को डेंगू होने की कोई जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो मामले की जांच कराई जाएगी। इन सिपाहियों की रिपोर्ट देखने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। 
गुरनाम सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी, हरिद्वार
Share To:

Post A Comment: