नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुक्रवार को संगठित क्षेत्र (Organised Sector) के कामगारों को अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) सृजित करने के लिए ऑनलाइन सुविधा पेश की है. इससे कर्मचारी खुद ही ऑनलाइन तरीके से UAN प्राप्त कर सकेंगे. अभी कर्मचारियों को UAN के लिए नियोक्ताओं के जरिये आवेदन करना होता था. अब ईपीएफओ की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है.

65 लाख पेंशनभोगियों को खास सुविधा
इसके अलावा EPFo ने 65 लाख पेंशनभोगियों (Pensioners) के लिए पेंशन भुगतान आदेश जैसे पेंशन संबंधित अन्य दस्तावेज डिजिलॉकर (Digilocker) में डाउनलोड करने की भी सुविधा शुरू की है. लेबर मिनिस्टर मंत्री संतोष गंगवार ने EPFO के 67वें स्थापना दिवस पर यहां इन दोनों सुविधाओं की शुरुआत की. उन्होंने ई-निरीक्षण की भी शुरुआत की.

रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने की भी तैयारी
हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था कि EPFO पेंशन की उम्र सीमा को 58 साल से बढ़ाकर 60 साल कर सकता हैं. इसके लिए EPF Act 1952 में बदलाव की तैयारी की जा रही है. इसे बदलने के पीछे बड़ा कारण दुनियाभर में तय की गई उम्र को बताया जा रहा है. दुनिया के ज्यादातर पेंशन फंड में पेंशन की उम्र 65 साल तय की गई है, इसीलिए इसे बदलने की तैयारी है. अगर ईपीएफओ यह कदम उठाता है तो नौकरीपेशा लोगों की रिटायरमेंट उम्र भी 2 साल बढ़ सकती है. बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद प्रस्ताव कैबिनेट अप्रूवल के लिए लेबर मिनिस्ट्री को भेजा जाएगा.

Share To:

Post A Comment: