मुबंई: महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के एक महीने बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सोमवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। इस मंत्रिमंडल में 36 नए मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है। एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के गठबंधन वाली इस सरकार में कांग्रेस के मंत्रियों की संख्या 12, एनसीपी के मंत्रियों की संख्या 16 और मुख्यमंत्री समेत शिवसेना के मंत्रियों की संख्या 15 हो होगी। खबरों की मानें तो एनसीपी नेता अजीत पवार एक बर फिर उप मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक 10 मंत्रियों को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त किया जाएगा। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या अजीत पवार एक बार फिर उप मुख्यमंत्री पद संभालते हैं या नहीं क्योंकि वो अल्पकालिक भाजपा-राकांपा गठबंधन सरकार में तीन दिन के लिए उपमुख्यमंत्री रहे थे।

पवार के अलावा एनसीपी की ओर से सोमवार को जो अन्य नेता शपथ ले रहे हैं उनमें उनमें राकांपा नेता नवाब मलिक, जितेंद्र अवध के साथ धनंजय मुंडे, अनिल देशमुख, डॉ. राजेंद्र शिंगने, राजेश टोपे, हसन मुश्रीफ, बालासाहेब पाटिल दिलीप वाल्से पाटिल शामिल हैं।

पहली बार विधायक बने एनसीपी के श्रीवर्धन और अदिति तटकरे को भी राज्य मंत्री (MoS) के रूप में शपथ दिलाई जा सकती है। इससे पहले रविवार को महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री बालासाहेब थोराट ने कहा कि सोमवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में कांग्रेस को 12 मंत्री पद मिलेंगे। थोराट ने कांग्रेस के साथ बैठक के बाद कहा, 'कल शपथ ग्रहण समारोह है और हमें अंतिम सूची देनी है। हमें 12 बर्थ मिली हैं जिसमें दो राज्य मंत्री और दस कैबिनेट में होंगी। हमारी सूची नामों के साथ जल्द ही बाहर हो जाएगी।'

इससे पहले पिछले महीने 28 तारीख को, शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस ने मिलकर गठबंधन बनाया था औऱ उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। तब उद्धव के साथ 6 मंत्रियों - एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के दो-दो लोगों ने भी मंत्री पद की शपथ ली थी।
Share To:

Post A Comment: