कटक I भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज दोपहर 1:30 बजे से कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज का पहला मैच वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीता था, जिसके बाद दूसरे वनडे में भारत ने मेहमान टीम को 107 रनों से मात देकर शानदार वापसी की. कटक में सीरीज का निर्णायक वनडे मुकाबला होगा, यह मैच जो जीतेगा सीरीज उसके नाम होगी.

भारत पर सीरीज जीतने का दबाव

टीम इंडिया के ऊपर यह मैच और सीरीज जीतने का दबाव होगा. इसी साल मार्च में भारत को अपने ही घर में ऑस्ट्रेलिया के हाथों पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा था. अगर वेस्टइंडीज यह सीरीज अपने नाम कर लेता है, तो भारत को अपनी ही धरती पर लगातार दूसरी वनडे सीरीज हार जाएगा. कटक के बाराबती स्टेडियम की पिच भी विशाखापत्तनम की तरह बल्लेबाजों की मददगार होगी. भारतीय क्रिकेट टीम तीसरे वनडे को जीतकर वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम करने उतरेगी.

रंग में नहीं दिखे कप्तान

भारत ने विशाखानपत्तनम में खेले गए दूसरे मैच में तूफानी अंदाज में वापसी की. कप्तान विराट कोहली खाता नहीं खोल सके लेकिन रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने शानदार प्रदर्शन किया और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने हैट्रिक लगाई.

जयसूर्या के रिकॉर्ड के करीब रोहित

दूसरे वनडे मैच में 159 रन बनाने वाले रोहित सभी प्रारूपों में सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के रिकॉर्ड से नौ रन पीछे हैं. केएल राहुल ने भी पहले विकेट की 227 रन की साझेदारी में शतक जमाया था. जून में पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मुकाबले से पारी का आगाज कर रहे राहुल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके अपनी जगह पक्की कर ली है. श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने भी रन बनाए.

नवदीप सैनी को मौका

गेंदबाजी में चोटिल दीपक चाहर की जगह दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को मौका मिल सकता है. फील्डिंग में भारत का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा. अय्यर ने जरूर शिमरोन हेटमेयर को शानदार थ्रो पर रन आउट किया, लेकिन चाहर ने निकोलस पूरन और शाई होप का कैच टपकाया.

टॉस रहेगा अहम

हेटमेयर और होप ने चेन्नई में भारतीय गेंदबाजों को दबाव में रखा था और दूसरे मैच में अय्यर का बेहतरीन थ्रो नहीं होता तो वह एक बार फिर बड़ी पारी खेल जाते. आईपीएल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने हेटमेयर को सात करोड़ 75 लाख रूपये में खरीदा. उनके साथी शेल्डन कॉटरेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने साढ़े आठ करोड़ रूपये में खरीदा. वहीं इस साल रोहित के बाद सर्वाधिक रन बना चुके होप पर किसी ने बोली नहीं लगाई और वह इस मैच में बड़ी पारी खेलकर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे.

कीरोन पोलार्ड की टीम ने पहले दो वनडे में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. यहां भी ओस को ध्यान में रखकर टीमें दूसरी पारी में गेंदबाजी से बचना चाहेंगी. वेस्टइंडीज टीम इस प्रयास में होगी कि भारत से 13 साल बाद कोई द्विपक्षीय सीरीज जीत सके. मार्च में ऑस्ट्रेलिया से द्विपक्षीय सीरीज हारी भारतीय टीम ने पिछले 15 साल में लगातार दो द्विपक्षीय सीरीज नहीं गंवाई है.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर.

वेस्टइंडीज: शाई होप (विकेटकीपर), इविन लुइस, शिमरोन हेटमेयर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, खैरी पिएरे.
Share To:

Post A Comment: