नई दिल्ली: इरडा यानि बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर नई गाइडलांइस को लागू करने की तारीख को बढ़ा दिया है और इसे लेकर इरडा ने पहले ही नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. नई गाइडलाइंस के अनुसार, इंश्योरेंस कंपनियों को अपनी पॉलिसीज़ में बदलाव करना जरूरी होगा. जानें, क्‍या होंगे बदलाव और लागू करने की तिथि क्या होगी.

इरडा के मुताबिक, सभी इंश्यारेंस कंपनियों को अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी में नई गाइडलाइंस के अनुसार बदलाव करना होगा. लाइफ इंश्योलरेंस पॉलिसी में नई गाइडलाइंस के अनुसार बदलाव करने के लिए इरडा की तरफ से इंश्योंरेंस कंपनियों को इस साल 30 नवंबर तक का टाइम दिया गया था.

लेकिन अब लाइफ इंश्योरेंस काउंसिल के सुझावों को ध्यान में रखते हुए इंश्योंरेंस पॉलिसी में बदलाव करके 31 जनवरी 2020 कर दिया गया है. इरडा की नई गाइडलाइंस को अब 1 फरवरी 2020 को लागू कर दिया जाएगा.

हालांकि इरडा की नई गाइडलाइंस के कारण बहुत सी इंश्योरेंस कंपनियों ने अपनी कई इंश्योरेंस पॉलिसी बंद करने का ऐलान कर दिया है. एलआईसी ने अपनी तकरीबन 24 इंश्योरेंस पॉलिसी को बंद करने की घोषणा की है. इन पॉलिसी में पर्सनल इंश्योरेंस पॉलिसी, ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी और राइडर पॉलिसी शामिल हैं. एलआईसी के अलावा कुछ बीमा कंपनियों ने भी अपनी 50 से ज्यादा बीमा पॉलिसी को बंद करने की घोषणा कर दी है.

इरडा ने नई गाइडलाइंस में ये भी कहा है कि बीमा कंपनियां जिन उत्पादों को बंद कर रही हैं उनमें 29 फरवरी यानि तीन महीने के अंदर बदलाव करके नई बीमा पॉलिसी लॉन्च करें. आपको बता दें. पहले से चालू बीमा पॉलिसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा और पुरानी बीमा पॉलिसी का प्रीमियम और उससे मिलने वाले लाभ भी पहले ही तरह ही रहेंगे. नई गाइडलान्स सिर्फ नई पॉलिसी पर लागू होंगी.
Share To:

Post A Comment: