कटक: कप्‍तान विराट कोहली (85) और केएल राहुल (77) व रोहित शर्मा (63) की उम्‍दा पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने रविवार को वेस्‍टइंडीज को तीसरे व अंतिम वनडे में 4 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम की। कटक के बाराबती स्‍टेडियम में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर कैरेबियाई टीम को पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण दिया। वेस्‍टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 315 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 48.4 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। रवींद्र जडेजा (39*) और शार्दुल ठाकुर (17*) भारतीय टीम की जीत के समय क्रीज पर मौजूद रहे। 
इसी के साथ भारत ने साल और दशक का अंत जीत के साथ किया। टीम इंडिया ने इससे पहले कैरेबियाई टीम को तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 2-1 से मात दी थी। भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीती। कटक के बाराबती स्‍टेडियम में भारतीय टीम ने सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा करने का रिकॉर्ड बनाया। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने कटक में अपना प्रदर्शन सुधारते हुए उम्‍दा पारी खेली और टीम इंडिया को सीरीज जीत दिलाई। अपनी पारी के दौरान भारतीय कप्‍तान ने 13,000 लिस्‍ट ए रन पूरे किए। इसके अलावा वह मौजूदा साल में 1300 से ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र कप्‍तान बने। यही नहीं, कोहली इस साल क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बने।
भारत ने किया दमदार आगाज
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने दमदार आगाज किया। पारी की शुरुआत करने आए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने एक बार फिर बड़ी साझेदारी की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 122 रन जोड़े। यह साझेदार हर ओवर के साथ खतरनाक हो रही थी लेकिन जेसन होल्डर ने रोहित को आउट कर अपनी टीम राहत दी। रोहित 22वें ओवर की दूसरी गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और विकेट के पीछे शाई होप के हाथों लपके गए। उन्होंने 77 गेंदों में 8 चौकों के जरिए 66 रन बनाए। उनके वनडे करियर की यह 43वीं अर्धशतकीय पारी थी। रोहित ने दूसरे वनडे मैच में भी टिककर बल्लेबाजी की थी। उन्होंने विशाखापट्टनम में खेले गए मैच में 159 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने पहले वनडे में 36 रन की पारी खेली थी। 
फिर चला केएल राहुल का बल्ला
सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का बल्ला एक फिर चला है। पिछले मैच में 102 रन बनाने वाले राहुल ने अब शानदार अर्धशकीय पारी खेली। उन्होंने 89 गेंदों में 77 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 1 छक्के जमाया। उनके वनडे करियर का यह पांचवां अर्धशतक है। अर्धशतक पूरे होने के बाद लग रहा था कि राहुल दोबारा फिर शतक जड़ देंगे लेकिन अल्‍जारी जोसेफ के ओवर में एक गलती उन्हें भारी पड़ गई। वह 30वें ओवर की पांचवीं गेंद पर शॉट लगाना की कोशिश कर रहे मगर गेंद बल्ले से लगा विकेटकीपर होप के दस्तानों में समा गई। उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। राहुल का विकेट 167 के कुल स्कोर पर गिरा।
सस्ते में पवेलियन लौटे अय्यर, पंत और जाधव
दूसरे वनडे में तूफानी बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर और रिषभ सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। दोनों महज 7 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए। दोनों को कीमो पॉल ने अपना शिकार बनाया। अय्यर 33वें ओवर की तीसरी गेंद पर फाइन लेग की दिशा में शॉट मारने की फिराक में थे। लेकिन अल्‍जारी जोसेफ ने शानदार कैच पकड़कर उनकी पारी का अंत कर दिया। वहीं, पंत ने 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर गलत शॉट खेला जिसके बाद गेंद विकेटों में घुस गई। अय्यर का विकेट 188 जबकि पंत का विकेट 201 के कुल स्कोर पर गिरा। अय्यर ने पिछले मैच में 32 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 53 रन बनाए थे। वहीं, पंत ने 16 गेंदों में 3 चौकों और 4 छक्कों की बदौलत 36 रन ठोक दिए थे। केदार जाधव (9) भी कुछ खास नहीं कर सके और शेल्‍डन कॉट्रेल की गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड होकर पवेलियन लौट गए।
कोहली-जडेजा की अहम साझेदारी
यहां से कप्‍तान विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भारतीय पारी को संवारा। दोनों ने छठें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी करके भारतीय टीम की वापसी कराई। कप्‍तान कोहली बहुत अच्‍छे से पारी को आगे बढ़ा रहे थे, लेकिन कीमो पॉल की गेंद पर वह कट एंड बोल्‍ड हो गए। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 81 गेंदों में 9 चौके की मदद से 85 रन बनाए। कोहली के आउट होते ही मुकाबला रोमांचक हो गया। फिर शार्दुल ठाकुर ने जडेजा के साथ मिलकर भारत की जीत पर मुहर लगाई। वेस्‍टइंडीज की तरफ से कीमो पॉल ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट चटकाए। शेल्‍डन कॉट्रेल, जेसन होल्‍डर और अल्‍जारी जोसेफ को एक-एक सफलता मिली।
Share To:

Post A Comment: