नई दिल्ली. देश के पासपोर्ट पर कमल निशान को छापने का मुद्दा गरमा रहा है. बुधवार को विपक्षी दलों ने इसका मामला संसद में उठाया. इस मुद्दे पर गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने जवाब दिया. उन्होंने कहा, ये सब सुरक्षा की दृष्टि से किया गया है. हाल में छापे गए नए पासपोर्ट पर कमल निशान के कारण विपक्षी दलों ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई थी.

बुधवार को केरल में कोझिकोड के कांग्रेस सांसद एमके राघवन ने जीरो आवर में ये मुद्दा उठाया. उन्होंने एक अखबार का हवाला देते हुए इस सरकार की भगवाकरण की नीति बताते हुए अपना प्रचार करने का तरीका बताया. उन्होंने कहा, बीजेपी (BJP) अपने पार्टी सिंबल को स्थापित करना चाहती है. गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से इस बारे में सवाल पूछा गया. तब उन्होंने कहा, पासपोर्ट पर जो सिंबल है, वह हमारा राष्ट्रीय फूल है. हमने ये व्यवस्था फेक पासपोर्ट से बचने और सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए की है.

उन्होंने कहा, सुरक्षा के ये उपाय अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन International Civil Aviation Organization (ICAO) की गाइडलाइन के बाद किए गए हैं. उन्होंने कहा, कमल के अलावा अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों को हम नियमित अंतराल पर इस्तेमाल करेंगे. अभी कमल का चिन्ह है. अगले महीने ये दूसरा होगा. ये प्रतीक राष्ट्रीय फूल के अलावा राष्ट्रीय पशु होंगे.

Share To:

Post A Comment: