नई दिल्ली. अच्‍छे रिटर्न की तलाश में ज्‍यादातर लोग म्‍युचुअल फंड (mutual funds) में निवेश करना चाहते हैं। लेकिन अभी भी काफी लोगों को यह नहीं पता है कि MF में निवेश कैसे किया जाता है। हालांकि यह काफी आसान है। म्‍युचुअल फंड में तीन तरह से निवेश किया जा सकता है। इसमें पूरी तरह से ऑनलाइन से लेकर फार्म भरकर निवेश किया जा सकता है। म्‍युचुअल फंड में लगाया गया पैसा शेयर बाजार में लगाया जाता है। इसलिए कई लोगों को लगता है कि इसके लिए डीमैट अकाउंट जरूरी है, हालांकि ऐसा नहीं है। म्‍युचुअल फंड में निवेश बिना DEMAT अकाउंट के भी निवेश किया जा सकता है।

पहला तरीका
यह तरीका काफी आम है। इसमें किसी एजेंट के माध्‍यम से निवेश करना होता है। अगर एजेंट को खोजने में दिक्‍कत हो तो जिस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं उस कंपनी की वेबसाइट से टोल फ्री नम्‍बर लेकर बात कर सकते हैं। कंपनी आपके इलाके में जो एजेंट हैं उससे संपर्क करा देगी। फिर इस एजेंट की मदद से आप निवेश कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

ब्रोकर या किसी म्‍युचुअल फंड बेचने वाली वेबसाइट के माध्‍यम से भी निवेश किया जा सकता है। कई लोग शेयर बाजार में निवेश करते हैं वह अपने ब्रोकर अकाउंट के माध्‍यम से भी म्‍युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा देश में एक दर्जन से ज्‍यादा वेबसाइट हैं जो म्‍युचुअल फंड बेचती हैं। लोग इन वेबसाइट पर अपना रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद म्‍युचुअल फंड खरीद सकते हैं। अगर जरूरत हो तो यह वेबसाइट अपने एजेंट भी निवेशक के पास मदद के लिए भेजती है।

तीसरा तरीका

डायरेक्‍ट प्‍लान में निवेश। सेबी के आदेश के बाद सभी म्‍युचुअल फंड कंपनियां अपनी सभी स्‍कीम्‍स में डायरेक्‍ट प्‍लान का ऑप्‍शन देती हैं। इनमें निवेश पूरी तरह से ऑनलाइन होता है। आप म्‍युचुअल फंड कंपनी की वेबसाइट पर जाकर सीधे स्‍कीम चुनते हैं और कुछ स्‍टेप में निवेश की प्रक्रिया पूरी करते हैं। यहां पर पेमेंट भी ऑनलाइन करना होता है।

किसी एक्‍सपर्ट्स की राय लें
अंश फाइनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार म्‍युचुअल फंड के बारे में अगर जानकारी न हो तो निवेश से पहले किसी जानकार की राय ले लेना चाहिए। ऐसा न करने से नुकसान हो सकता है। अगर समझ है तो निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका डायरेक्‍ट प्‍लान होते हैं। इनमें अन्‍य तरीके से किए निवेश से ज्‍यादा रिटर्न मिलता है। इसका कारण है कि डायरेक्‍ट प्‍लान में निवेश पर एजेंट का कमीशन नहीं होता है। इससे थोड़ा ज्‍यादा रिटर्न मिलना संभव हो जाता है।


आसान है MF में निवेश के बारे में जानना

म्‍युचुअल फंड में निवेश के बारे में जानना काफी अासान है। एसोसिएशन ऑफ म्‍युचुअल फंड इन इंडिया की वेबसाइट www.amfiindia.com पर जाकर इसके बारे में जानकारी ली जा सकती है। लेकिन इस वेबसाइट पर जानकारी लेने के बाद कुछ दिनों तक म्‍युचुअल फंड पर निगाह भी रखें और उनके नेट एसेट वैल्‍यू (NAV) में बदलाव के बारे में जानें। इससे आपकी म्‍युचुअल फंड के बारे में बेसिक जानकारी हो जाएगी।

रिस्‍क को ध्‍यान में रखकर करें निवेश
हर निवेश से जुडा कोई न कोई रिस्क होता है। म्‍युचुअल फंड में भी निवेश से जुड़े कई रिस्‍क होते हैं, जिन्‍हें जानना जरूरी होता है।

शेयर बाजार से जुड़े रिस्क
म्‍युचुअल फंड अपनी इक्विटी स्‍कीम में जुटाए पैसों का निवेश शेयर बाजार में करते हैं। स्‍टॉक मार्केट के बारे में कुछ भी भविष्‍यवाणी करना कठिन होता है। इसी कारण इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश रिस्‍की माना जाता है। हालांकि जानकारों का कहना है कि थोड़ा-थोड़ा पैसा लम्‍बे समय तक लगाया जाए तो अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

Share To:

Post A Comment: