नई दिल्ली : इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के फैसले के बाद पाकिस्तान पहली बार भारतीय कुलभूषण जाधव को सोमवार को काउंसलर एक्सेस देने जा रहा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कुलभूषण जाधव को सोमवार को काउंसलर एक्सेस दिया जाएगा। पाक विदेश मंत्रालय ने इसके साथ ही ये भी कहा कि वियेना संधि, आईसीजे के फैसले और पाकिस्तान के कानून के तहत ये फैसला लिया गया है।
इसके साथ ही पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने ये भी लिखा कि भारतीय कमांडर जाधव जासूसी, आतंकवाद और तोड़फोड़ के लिए पाकिस्तान की हिरासत में है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) में सुनवाई के बाद पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने का आदेश दिया था।
इसके पहले पाकिस्तान हमेशा से कुलभूषण को राजनयिक पहुंच देने के इनकार करता रहा है। आईसीजे में सुनवाई के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार कहा कि वह कुलभूषण को सशर्त काउंसलर एक्सेस देने के लिए तैयार है। उसने कहा कि यह प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में की जाएगी। 
इसके बाद भारत ने पाकिस्तान से जाधव को बिना रुकावट के राजनयिक पहुंच प्रदान करने की बात कही थी तब से भारत को पाकिस्तान के जवाब का इंतजार था। अब जाकर लगभग 1 महीने के बाद पाकिस्तान ने भारत की मांग का जवाब देते हुए आधिकारिक तौर पर ये घोषणा कर दी है।  
गौरतलब है कि भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी को पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई है। भारत का कहना है कि जाधव का ईरान से अपहरण किया गया था जहां वह नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद व्यापारिक उद्देश्य से गये थे और उन पर गलत आरोप लगाये गये हैं।
Share To:

Post A Comment: