देहरादून I दिवाली पर शिकारी जिम कॉर्बेट व राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में दुर्लभ प्रजाति के जंगली जीवोें का शिकार न कर सकें, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शिकारियों की निगरानी के लिए पांच सौ से अधिक अधिकारियोें व कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। साथ ही ड्रोन कैमरों व खोजी कुत्तों की मदद से भी शिकारियाें की निगरानी की जा रही है।
जिम कॉर्बेट पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में दीपावली पर शिकारियों की घुसपैठ की आशंका को देखते हुए पार्क में सुरक्षा के सारे एहतियाती कदम उठाए गए हैं। जिम कॉर्बेट पार्क की सीमा को चारों ओर से सील कर दिया गया है। यूपी से सटे संवेदनशील इलाकों में स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स को तैनात कर दिया गया है।

साथ ही इस बार कर्मचारी स्पेशल टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स के साथ मिलकर गश्त करेंगे। रात्रि गश्त करने के साथ ही पार्क में जगह जगह एंबुश लगाई जा रही हैं। इसके अलावा टाइगर रिजर्व पार्क में कई जगहों पर ट्रैप कैमरे लगाए गए हैं जो पार्क के भीतर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। फिलहाल सभी अधिकारियों व कर्मचारियोें के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं। 

दूसरी ओर मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक राजीव भरतरी ने बताया कि दोनों टाइगर रिजर्व के अलावा सभी पार्कों की कड़ी निगरानी की जा रही है। पार्क के भीतर दाखिल होने वाले शिकारियों से सख्ती से निपटा जाएगा। इस संबंध में संबंधित पार्क निदेशकों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 
Share To:

Post A Comment: