नई दिल्‍ली : गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्‍य में आज (शनिवार, 9 नवंबर) करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होने जा रहा है, जो पाकिस्‍तान में पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत में पंजाब के गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ेगा। करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को सिख श्रद्धालु गुरु नानक देव की कर्मस्‍थली के रूप में देखते हैं, जहां उन्‍होंने अपने जीवन के अंतिम तकरीबन 17-18 साल बिताए थे।
भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्‍तान में पीएम इमरान खान इस बहुप्रतीक्षित कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। इसके उद्घाटन के बाद सिख श्रद्धालु गुरुद्वारा दरबार साहिब में खुला दर्शन कर सकेंगे। इससे पहले उन्‍हें करतारपुर साहिब पहुंचने के लिए वीजा लेकर तकरीबन 125 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती थी और जो लोग वहां नहीं पहुंच पाते थे वे दूरबीन के जरिये गुरुद्वारा दरबार साहिब का दर्शन करते थे, जो पाकिस्‍तान के साथ लगने वाली अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर लगाया गया है।इसे भारत पाकिस्‍तान संबंधों को पटरी पर लाने की दिशा महत्‍वपूर्ण कदम बताया जा रहा है।
Kartarpur corridor inauguration live:
  • पहले जत्‍थे में 470 श्रद्धालु जाएंगे, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं। ये शनिवार सुबह रवाना होंगे और शाम तक लौट आएंगे।
  • लगभग 4.5 किलोमीटर लंबे नवनिर्मित कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकेंगे।
  • पीएम मोदी यात्री टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे जिसे एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) भी कहा जाएगा। करतारपुर कॉरिडोर से जाने के लिए  श्रद्धालु यहीं से मंजूरी प्राप्त करेंगे।
Share To:

Post A Comment: