राजकोट: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को राजकोट में खेला जाएगा। पहले मैच में 7 विकेट से अप्रत्याशित हार का सामना करने के बाद बैकफुट पर पहुंची टीम इंडिया के लिए ये मुकाबला करो या मरो के मुकाबले में तब्दील हो गया है। ऐसे में अपने दो दिग्गज खिलाड़ियों के बगैर खेल रही बांग्लादेश की टीम की नजरें लगातार दूसरा उलटफेर कर सीरीज पर कब्जा करने पर होगी। हालांकि चक्रवातीय तूफान का खतरा भी इस मैच पर मंडरा रहा है।
भारतीय टीम पिछले कुछ समय में टी20 फॉर्मेट में स्ट्रगल करती दिखी है। उसे सबसे छोटे फॉर्मेट में वो सफलता नहीं मिली है जैसी टीम ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में हासिल की है और यह इस साल के नतीजों में भी झलकता है। भारत को इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर टी-20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया  टी20 श्रृंखला बराबरी पर समाप्त हुई। ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में भी भारतीय टीम संघर्ष करती दिख रही है। 
नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिए जाने के साथ ही कुछ सीनियर खिलाड़ियों को भी आराम दिया गया है। ऐसे में सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में युवा खिलाड़ियों के पास अपनी प्रतिभा दिखाने का यह शानदार मौका है। यह सारी चीजें हालांकि इस पर निर्भर करेंगी कि चक्रवाती तूफान 'महा' का शहर के मौसम पर क्या असर पड़ता है। इस चक्रवातीय तूफान के गुरुवार को गुजरात के तट से टकराने की संभावना है। बुधवार शाम को राजकोट में गरज के साथ तेज बारिश हुई। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम का विकेट हालांकि कवर से ढका हुआ है।
दिल्ली में खेले गए सीरीज के पहले पहले मैच में हार का सामना करने के बाद टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने स्वीकार किया था कि टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई और डीआरएस पर कुछ गलत फैसलों ने भी इस हार में अहम भूमिका निभाई।
गुरुवार को होने वाले मैच से पहले आरंभिक बल्लेबाज शिखर धवन का फॉर्म और स्ट्राइक रेट भी टीम के लिए चिंता का विषय है। यदि भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज गंवाती है तो उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि उसकी नजरें अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम तैयार करने पर टिकी हैं। दिल्ली में 42 गेंद में 41 रन बनाने वाले धवन के स्ट्राइक रेट और फार्म पर सवाल उठे है। सुनील गावस्कर ने कहा कि अगर धवन बाकी दो मैचों में स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी नहीं करते हैं तो और अधिक सवाल उठेंगे।
दिल्ली में खेले गए मैच में भारतीय बल्लेबाजों को जूझना पड़ा था। टीम हालांकि अंतिम ओवरों में वापसी करके 148 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही। लेकिन टीम इंडिया की लचर गेंदबाजी का फायदा बांग्लादेश ने अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम ने उठाया। उन्होंने 43 गेंद पर नाबाद 60 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को 7 विकेट से जीत दिलाई। 
पहले मैच में 15 रन की पारी खेलने वाले केएल राहुल पर भी राजकोट में खेले जाने वाले मैच में लय हासिल करने का दबाव होगा। टेस्ट टीम में अपनी जगह गंवाने के बाद राहुल टी-20 एकादश में अपनी जगह पक्की करने की कोशिशों में जुटे हैं। भारतीय टीम को अपने युवा खिलाड़ियों से पहले मैच में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन श्रेयस अय्यर के अलावा अन्य सभी युवा खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे। 
रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या और डेब्यूटेंट शिवम दुबे को अपने चयन को सही साबित करते हुए मुश्किल हालात में योगदान देना होगा। राजकोट में यह देखना अहम होगा कि टीम मैनेजमेंट शिवम को एक और मौका देता है या केरल के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को अंतिम एकादश में शामिल करता है। वहीं मनीष पांडे भी बेंच पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। 
अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण भारतीय टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय है। बांए हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने पहले मैच में चार ओवर में 37 रन लुटाए थे। 19वें ओवर में मुश्फिकुर और महमूदुल्लाह ने उनकी जमकर धुनाई की और लगातार चार चौके जड़कर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी थी। ऐसे में दूसरे मैच में खलील की जगह शार्दुल ठाकुर को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है। वहीं स्पिन आक्रमण की जिम्मेदारी एक बार फिर युजवेंद्र चहल, क्रुणाल पांड्या और वाशिंगटन सुंदर की तिकड़ी पर होगी। इन खिलाड़ियों को रन गति पर अंकुश लगाने के अलावा बांग्लादेशी खिलाड़ियों के विकेट भी चटकाने होंगे।
शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल जैसे अपने दिग्गज खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में खेल रही बांग्लादेश की टीम के मंसूबे पहले मैच में जीत हासिल करने के बाद बढ़े हुए हैं। उसकी नजर अब दूसरे मैच में जीत हासिल कर सीरीज जीत पर लगी हैं। ऐसे में टीम को पिछले मैच के हीरो रहे मुश्फिकुर रहीम से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। 
इसके अलावा पिछले मैच में भारतीय बल्लेबाजों को बांधकर रखने वाले स्पिनर अमीनुल इस्लाम और तेज गेंदबाज शफीउल इस्लाम एक बार फिर अपने उसी प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे। 




दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, राहुल चाहर, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, क्रुणाल पांड्या, रिषभ पंत, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर।

बांग्लादेश:

महमूदुल्लाह रियाद (कप्तान), ताईजुल इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, लिट्टन दास, सौम्य सरकार, नईम शेख, मुश्फिकुर रहीम, आफिफ हुसैन, मोसद्दिक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, अराफात सनी, अबू हैदर, अल अमीन हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शफीउल इस्लाम।
Share To:

Post A Comment: