देहरादून I नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के बाद अब रविवार को भाजपा और हिंदू संगठनों की समर्थन रैली निकलेगी। जिसे व्यवस्थित रखने की जिम्मेदारी पुलिस को सौंपी है।   
खुफिया तंत्र रैली में आठ से लेकर 10 हजार तक लोग जुटने की संभावना जता रहा है। इसी लिहाज से एसपी चौबे अधिकारियों के साथ रात तक ड्यूटी लगाने में जुटी रहीं। ऐसे में पुलिस के सामने कांग्रेस की तरह भाजपा और हिंदू संगठनों की समर्थन रैली को व्यवस्थित बनाने की चुनौती रहेगी।  

समर्थन रैली का यह रहेगा रूट

सीएए के समर्थन में रविवार को होने वाली भाजपा और हिंदू संगठनाें की रैली परेड ग्राउंड से शुरू होकर दर्शन लाल चौक, घंटाघर, पलटन बाजार, डिस्पेंसरी रोड से होते हुए वापस परेड ग्राउंड पर संपन्न होगी। 

ड्रोन कैमरों से हुई निगरानी

सीएए के प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने ड्रोन कैमरे से निगरानी कराई गई। एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि वीडियो कैमरों के अलावा दो ड्रोन कैमरे भी लगाए गए थे, जो ऊपर से प्रदर्शन में शामिल लोगों की निगरानी कर रहा था। रविवार को भी यह व्यवस्था लागू रहेगी।

शनिवार को झेला जाम, रविवार को भी रहे तैयार 

सीएए के विरोध में कांग्रेस के प्रदर्शन के दौरान शहर में कई स्थानों पर लोगों को जाम से दो चार होना पड़ा। बाद में यातायात को सामान्य करने में पुलिस को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। भाजपा और हिंदू संगठन की समर्थन रैली होने के कारण शहर के लोग रविवार को भी जाम की मार झेलने को तैयार रहें। 

कांग्रेस के प्रदर्शन के मद्देनजर शनिवार को शहर में कई मार्गों का यातायात डायवर्ट किया गया था। सुबह से ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सड़क पर होने के कारण राजपुर रोड पर यातायात बाधित होता रहा। बाद में एसपी यातायात प्रकाश चंद आर्य और सीओ यातायात राकेश देवली ने सड़क पर खड़े होकर यातायात संचालित कराया।

कांग्रेस का जुलूस शुरू होने से पहले राजपुर से एस्ले हाल की तरफ आने वाले यातायात को रोक दिया गया था। जुलूस घंटाघर पर पहुंचा तो दर्शनलाल चौक पर लंबा जाम लग गया। जुलूस के पलटन बाजार में प्रवेश करने के बाद यातायात चलाया गया। यातायात सामान्य करने में पुलिस को काफी समय लग गया।

राजा रोड होते हुए जुलूस फिर द्रोण कट पर आया तो अग्रसेन चौक से आने वाला यातायात रोका गया। जुलूस के कारण तहसील चौक, दर्शन लाल चौक, कनक चौक, घंटाघर, अग्रसेन चौक आदि मार्गों पर लंबा जाम लग गया। जुलूस के निकलने के बाद यातायात चल सका। अचानक दबाव बढ़ने के कारण वाहन काफी देर तक सड़कों पर रेंगते रहे। रविवार को भी हालात इससे जुदा नहीं होंगे। सीएए के समर्थन में होने वाली रैली भी शहर के मुख्य मार्गों से होकर गुजरेगी। इस दौरान भी यातायात डायवर्ट रहेगा।  

रैली में आने वाली बसों का रूट

- रिस्पना से परेड ग्राउंड आने वाली बसें पुराने बाईपास चौक, माता मंदिर रोड, आराघर टी.जक्शन, ईसी रोड, सर्वे चौक पर कार्यकर्ताओं को उतारकर गुरुद्वारा के पास खाली मैदान में पार्क होंगी।थानो रोड से आने वाली बसों का भी यही रूट रहेगा।
- चकराता रोड से परेड ग्राउंड आने वाली बसें बल्लूपुर चौक, घंटाघर, लैंसडौन चौक पर कार्यकर्ताओं को उतारकर बुद्धा चौक होते हुए गुरुद्वारे के पास खाली मैदान में खड़ी होंगी।
- आशारोड़ी से परेड ग्राउंड आने वाली बसें आईएसबीटी, कारगी चौक, पुराने बाईपास चौक, मंदिर रोड, धर्मपुर चौक, आराघर टी.जक्शन से आएगी। सर्वे चौक पर सवारियों को उतारकर रेसकोर्स रोड स्थित गुरुद्वारे के पास खाली मैदान में खड़ी होंगी।
- राजपुर रोड से परेड ग्राउंड आने वाली बसें दिलाराम चौक, ओरियंट चौक, घंटाघर से होते हुए लैंसडौन चौक पहुंचेंगी। यहां से बसें वापस गुरुद्वारा के पास खाली मैदान में पार्क की जाएंगी।

ये रहेंगे पार्किंग स्थल
परेड ग्राउंड में मंच के पीछे वीवीआईपी पार्किंग। डूंगा हाउस में मीडिया पार्किंग। परेड ग्राउंड स्थित पानी की टंकी के नीचे जनप्रतिनिधियों के वाहन होंगे पार्क। दून क्लब में अधिकारियों के वाहन पार्क किए जाएंगे।

रैली में आने वालों के वाहन यहां होंगे पार्क
रेंजर्स ग्राउंड पार्किंग में चौपहिया वाहन। पवेलियन ग्राउंड पार्किंग में ड्यूटीरत कर्मियों के वाहन।मंगला देवी स्कूल पार्किंग में चौपहिया वाहन। सचिवालय के निकट पार्किंग में चौपहिया वाहन। लॉर्ड वेंकटेश वेडिंग प्वाइंट सुभाष रोड में चौपहिया वाहन। पवेलियन ग्राउंड पार्किंग में चौपहिया वाहन। हिमालयन आर्म्स से दून चौक के मध्य में चौपहिया वाहन। एमडीडीए घंटाघर पार्किंग में चौपहिया वाहन। श्रीनिवास वेडिंग प्वाइंट ईसी रोड में चौपहिया वाहन। रेसकोर्स के चारों ओर पार्किंग में बस आदि। बन्नू स्कूल पार्किंग में बस आदि। बन्नू गुरुद्वारा पार्किंग में बस आदि। नगर निगम पार्किंग में चौपहिया वाहन। एसएसपी कार्यालय पार्किंग में चौपहिया वाहन।

विक्रमों की डायवर्ट व्यवस्था
रायपुर रूट के समस्त विक्त्रस्म सहस्त्रधारा क्रॉसिंग से वापस जाएंगे। धर्मपुर रूट के विक्त्रस्म तहसील चौक से दून चौक होते हुए एमकेपी चौक की ओर जाएंगे। आईएसबीटी रूट के समस्त विक्त्रस्म रेलवे गेट से वापस घूम जाएंगे। प्रेमनगर रूट के विक्रम आवश्यकतानुसार प्रभात कट से वापस किए जाएंगे। राजपुर रोड के समस्त विक्रम ग्रेट वैल्यू तिराहे से कैनाल रोड होते हुए वापस जाएंगे।

सिटी बसों की यह रहेगी व्यवस्था
आईएसबीटी से आने वाली सिटी बसें तहसील चौक से वापस जाएंगी। राजपुर रोड जाने वाली सिटी बसें दर्शनलाल चौक से घंटाघर होते हुए जाएंगी।  रायपुर रोड से आने वाली सिटी बसें सहस्त्रधारा क्रॉसिंग से वापस होंगी। 
Share To:

Post A Comment: