देहरादून I नववर्ष पर नगर निगम दूनवासियों को कॉल सेंटर (0135-2719100) की सौगात दी है। जो बुधवार से शुरू हो जाएगा।  मेयर सुनील उनियाल गामा कॉल सेंटर का शुभारंभ करेंगे। इसके जरिये शहरवासी 24 घंटे अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। कॉल सेंटर में 30 कर्मचारी तैनात रहेंगे। 
नगर निगम बीते 10 दिनों से सुभाष रोड स्थित कॉल सेंटर का ट्रायल कर रहा था, जो सफल रहा। अब बुधवार से दून के लोग अपनी शिकायतें इस पर दर्ज करा सकेंगे। मौजूदा समय की बात करें तो निगम के ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी, जहां सभी शिकायतों को एक ही जगह पर एक साथ सुना जा सके।

इसे देखते हुए नगर निगम ने हेल्पलाइन शुरू करने का निर्णय लिया। कॉल सेंटर में तीन पालियां होगी, हर पाली में 10 कर्मचारी तैनात रहेंगे। कॉल सेंटर में शिकायतें दर्ज करने के बाद उन्हें निगम के संबंधित अनुभागों को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।  

ऐसे होगा काम 

लोग फोन के जरिये कॉल सेंटर में अपनी शिकायत दर्ज कराएंगे। इसके बाद वहां तैनात कर्मचारी आवश्यकता पड़ने पर फोन को संबंधित अधिकारी को ट्रांसफर कर सीधे बात कराएंगे।  सिस्टम में शिकायत नंबर भी होगा। इससे उसका समय-समय पर फॉलोअप भी लिया जा सके।

सात के बाद शिफ्ट होगी गोशाला 
नगर निगम की ओर से सेलाकुई में गोशाला बनाई गई है। मथुरा की तर्ज पर बनी इस गोशाला में 500 गोवंश को रखने की व्यवस्था की गई है। सात जनवरी के बाद इसका शुभारंभ होगा। 

जनता की शिकायतों के निस्तारण समय सीमा
शिकायत                     निस्तारण की समय सीमा 
नाली की सफाई                       6 घंटा
स्ट्रीट लाइट खराब या न होना         12 से 24 घंटा
आवारा पशु                            4 घंटा 
बड़े नाले की सफाई                  3 दिन 
 
समय पर समाधान हो, इसके लिए नगर निगम ने अपना कॉल सेंटर बनाया है। अब अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए लोगों को निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। लोग कॉल सेंटर के जरिये अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहीं, शिकायतों के निस्तारण की समयसीमा भी तय की गई है।
-सुनील उनियाल गामा, मेयर 

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