देहरादून। उत्तराखंड के चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में मंगलवार शाम को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे दहशतजदा लोग घरों से बाहर निकल आए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 आंकी गई।

आपदा प्रबंधन अधिकारी के अनुसार इसका केंद्र अफगानिस्तान में था।  चमोली जिले में देर शाम सात बजकर 30 मिनट पर फिर धरती डोल उठी। आपदा प्रबंधन अधिकारी नंद किशोर जोशी ने बताया कि भूकंप का केंद्र हिंदु कुश रीजन अफगानिस्तान में था। जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के मुताबिक फिलहाल जिले में कहीं से किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

वहीं, चमोली से सटे रुद्रप्रयाग जनपद में भी लोगों ने भूंकप के झटके महसूस किए। इस क्षेत्र में एक माह के भीतर भूकंप का यह दूसरा झटका है। इससे लोगों में दहशत है। भूकंप का झटका महसूस कर लोग घरों से बाहर निकल गए थे। उत्तराखंड के अन्य जिलों में यह झटके महसूस नहीं किए गए।

गौरतलब है कि भूकंप की दृष्टि से उत्तराखंड संवेदनशील है। यहां चमोली और उत्तरकाशी जिलों में भूकंप से पूर्व में भारी तबाही भी हो चुकी है। वैज्ञानिकों के मुताबिक इतने कम अंतराल में दोबारा भूकंप आना बताता है कि भूगर्भ में तनाव की स्थिति बढ़ रही है और भूकंपीय फॉल्ट सक्रिय हो गया है।
Share To:

Post A Comment: