नई दिल्ली I राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव का शंखनाद हो गया है. शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने इन पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है.

उन्होंने घोषणा की कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में एक चरण में चुनाव होंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे. रावत ने इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव का शेड्यूल भी जारी कर दिया है. सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए 11 दिसंबर को मतगणना होगी और इसी दिन नतीजे आएंगे. ये रहा सभी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल.....

मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक साथ मतदान
मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक चरण में मतदान होंगे. मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं, जिनके नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है, जबकि 14 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. यहां सभी सीटों पर एक साथ 28 नवंबर को मतदान होंगे. मिजोरम में भी मध्य प्रदेश के साथ ही मतदान कराए जाएंगे.  मिजोरम में 50 विधानसभा सीटें हैं.

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में होंगे. पहले चरण के मतदान के लिए 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. 23 अक्टूबर को नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 26 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होगा.
वहीं, दूसरे चरण के मतदान के लिए 26 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. 2 नवंबर को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है, जबकि 5 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. इस चरण में 72 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा. छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटें हैं.

राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव
राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव एक चरण में होंगे. राजस्थान में 12 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी, जिसके बाद नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 नवंबर होगी. 22 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. इन दोनों राज्यों में 7 दिसंबर को मतदान होंगे. राज्य में 200 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं.
इन सभी पांच राज्यों में 11 दिसंबर को मतगणना होगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत ने बताया कि 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएंगी. इन विधानसभा चुनाव में आधुनिक ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.
Share To:

Post A Comment: